Saturday 27 May 2017

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र, 2 मिलियन से ज़्यादा विदेशी पर्यटकों के सालाना आगमन के साथ,  विदेशी पर्यटकों द्वारा सर्वाधिक दर्शनीय राज्य रहा है. महाराष्ट्र में असंख्य लोकप्रिय और सम्मानित धार्मिक स्थल हैं, जहां बड़ी संख्या में स्थानीय लोग और राज्य से बाहर के पर्यटक आते हैं.

मुंबई भारत का सबसे ज़्यादा सर्वदेशीय नगर है, और आधुनिक भारत के अनुभव के लिए एक महत्वपूर्ण जगह. मुंबई विश्व के सबसे बड़े फ़िल्म उद्योग बॉलीवुड के लिए लोकप्रिय है. इसके अलावा, मुंबई अपने क्लब, खरीदारी, और उन्नत चटोरेपन के लिए प्रसिद्ध है. शहर, प्राचीन अजंता गुफाओं से लेकर, इस्लामी हाजी अली की मस्जिद, तथा बंबई उच्च न्यायालय और विक्टोरिया टर्मिनस के औपनिवेशिक स्थापत्य कला तक, अपनी वास्तुकला के लिए जाना जाता है.
महाराष्ट्र में, पैराग्लाइडिंग, रॉक क्लाइंबिंग, कैनोइंग, केएकिंग, स्नोर्कलिंग और स्कूबा डाइविंग सहित असंख्य साहसिक पर्यटन स्थल हैं. महाराष्ट्र में कई प्राचीन राष्ट्रीय उद्यान और परिरक्षण स्थल, औरंगाबाद में बीबी का मकबरा, कोल्हापुर में महालक्ष्मी मंदिर, मराठा साम्राज्य का गढ़ पुणे शहर, शानदार गणेश चतुर्थीसमारोह भी देखने लायक हैं.

No comments:

Post a Comment

सबसे पवित्र मास होता है सावन, काशी विश्वनाथ के दर्शन करने से मिलता है मोक्ष

बोल बम के जयघोष के साथ सभी भक्त मां गंगा में स्नान करके जलकलश भरकर बाबा भोलेनाथ को अर्पण करते हैं और उनका आशीर्वाद लेते हैं. काशी के का...