Saturday 27 May 2017

सिक्किम

सिक्किम

मूल रूप से सुक-हीम के रूप में विख्यात, जिसका स्थानीय भाषा में अर्थ है “शांतिपूर्ण घर”, 1974 तक सिक्किम एक स्वतंत्र राज्य था, जब यह भारत गणराज्य का एक हिस्सा बन गया. सिक्किम की राजधानी गंगटोक है, जो सिक्किम के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन न्यू जलपाईगुड़ी से लगभग 185 किलोमीटर दूरी पर स्थित है. हालांकि, पूर्वी सिक्किम के डेकिलिंग में एक हवाई अड्डा निर्माणाधीन है, सिक्किम के लिए निकटतम हवाई अड्डा बागडोगरा होगा. सिक्किम को ऑर्किड और रहस्यवादी संस्कृतियों और रंगीन परंपराओं का देश माना जाता है. सिक्किम ट्रेकर्स और रोमांच प्रेमियों के बीच काफ़ी लोकप्रिय है, क्योंकि पश्चिम सिक्किम के पास उन्हें देने के लिए बहुत कुछ है.
सिक्किम के निकट स्थलों में पहाड़ों की महारानी के रूप में विख्यात दार्जिलिंग और कलिमपॉन्ग शामिल है. दार्जिलिंग, अपने विश्व भर में प्रसिद्ध “दार्जिलिंग चाय” के अलावा, ब्रिटिश राज के दौरान स्थापित उसके परिष्कृत “तैयारी स्कूल” के लिए भी मशहूर है. कलिमपॉन्ग अपनी वनस्पतियों की खेती के लिए भी प्रसिद्ध है और कई अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विख्यात नर्सरियों का घर है.

No comments:

Post a Comment

सबसे पवित्र मास होता है सावन, काशी विश्वनाथ के दर्शन करने से मिलता है मोक्ष

बोल बम के जयघोष के साथ सभी भक्त मां गंगा में स्नान करके जलकलश भरकर बाबा भोलेनाथ को अर्पण करते हैं और उनका आशीर्वाद लेते हैं. काशी के का...